अगर दूसरी दुनिया है तो क्या ऐसी होगी

रामराज की अच्छाइयों का आज भी बखान होता है और अक्सर लोग यह कहते मिल जाते हैं, कि रामराज कब आएगा। हालात बताते हैं कि इस दुनिया में तो रामराज की बात बेमानी सी है। क्या कोई ऐसी दुनिया भी होगी, जहां वाकई रामराज जैसी कल्पना या पुरानी बातें यथार्थ में जी रही होंगी। क्या वाकई दूसरी दुनिया है, जिसको हम एलियन की दुनिया कहते हैं। अक्सर किस्सों,कहानियों और खबरों में सुनने और पढ़ने को मिलने वाले एलियन कैसे हैं। कैसे रहते होंगे वो लोग। पृथ्वी की सैर पर आने वाले परिग्रही तकनीकी रूप से कितने समृद्ध होंगे। क्या तकनीकी के मामले में हमारी दुनिया उनसे पचास-सौ साल पीछे है। 

तमाम लोग आज भी उस दुनिया की कल्पना करते हैं, जिसका ताना बाना फरेब और मायाजाल से परे हो। जहां सच और विश्वास का बोलबाला हो। न्याय के लिए भटकने की जरूरत ही न हो। जहां न तो जाति का भेद हो और न ही धर्म का। एक ही धर्म हो और वो भी मानवता का। जाहिलियत का नामोनिशान न हो और अपने स्वार्थ के लिए मजबूरों और मासूमोंको भटकाने का धंधा न होता हो। 

खुशहाली, हरियाली और समृद्धि की बात हो, न कि किसी को नीचे दिखाने के षड्यंत्र की। कबाड़ के ढेर में पशुओं के साथ खाना तलाशने की मजबूरी न हो औऱ न ही गाड़ियों के नीचे कुचलने जैसी पीड़ा और मौत। ईश्वरीय शक्ति और मानवता के बीच सीधा संवाद हो, किसी बिचौलिये का दखल न हो। आपदा की नहीं बल्कि आनंद की बरसात हो। इंसान को इंसान से डरने की जरूरत न हो, बल्कि इंसान अपने को अपने ही जैसे लोगों के बीच महफूज समझे। 

स्वार्थ सिद्धि की जगह सर्वार्थ सिद्धि की बात हो। जहां न तो भय हो और न भ्रष्टाचार, न अन्याय हो और न धन और बाहुबली की ताकत। व्यवस्था ऐसी हो कि जिस पर सभी का विश्वास हो और व्यवस्था बनाने वालों के लिए दिल में सम्मान। जहां न तो कोई भूखा सोता हो और न ही कोई धन और भोजन की बर्बादी का शौकीन हो। न तो बेटी और बेटे के बीच भेद हो और न ही गरीब और अमीर में। ( तकनीकी दुनिया पर लिखी जा रही किताब का एक अंश)

Tags:-  #Alien life, #Technical, #Lord Rama, #Rain of joy, #painfulldeath  

Comments